Pages

Monday, December 15, 2008

कम्प्यूटर हम्माल चाहिये?

पिछले कई वर्षों से कम्प्यूटर मेरे कार्य क्षेत्र का महत्वपूर्ण हिस्सा रहा है इसी कारण अपने शहर के लगभग सभी बडे उद्योगपतियों, व्यवसायियों, बैंक कर्मियों, शासकीय अधिकारीयों के अलावा विधार्थियों, प्रोग्रामिंग करने वालों, कम्प्यूटर आपरेटर और विभिन्न प्रकार से कम्प्यूटर क्षेत्र से जुडे कार्य करने वाले साथियों से परिचित हूँ । चूँकि जमाना टेक्नोलॉजी का ही है इसलिये यह परिचय का दायरा बढ़ता ही चला जा रहा है। जितना संभव हो सभी को व्यावसायिक मदद देता, लेता रहता हूँ । इसमें मेरा भी जीवन यापन सरल हो जाता है।

इसी सन्दर्भ में एक प्रसंग

कुछ वर्षों पहले एक उद्योगपति से दूरभाष पर हुई चर्चा के अंश –

उद्योगपति - हमारे कार्यालय में एक कम्प्यूटर आपरेटर की आवश्कता है। क्या आप अपने किसी विद्यार्थी या एक कम्प्यूटर आपरेटर की व्यवस्था कर सकते हैं?
मैंने कहा - बिलकुल कर सकते हैं पर आप किस प्रकार के कार्य में आपरेटर की मदद चाहते हैं विस्तार से बताइए? ताकि उचित व्यक्ति को आपके पास भेज सकूँ।

उद्योगपति - वैसे तो सामान्य रूप से एक उद्योग में जो कार्य होता है ........जैसे .....कार्यालय का हिसाब-किताब और पत्र-व्यवहार वगेरह........ और हाँ ग्रेजुएट हो..........अगर अनुभव हो तो और अच्छा रहेगा।
मैंने कहा - ठीक है कार्य स्थल, कार्यालयीन समय और वेतन वगैरह के बारे में क्या रहेगा?

उद्योगपति - भई मेरा आफिस तो इंडस्ट्रीयल एरिया में है और रही बात आफिस टाइम की तो सुबह 8:30-9 बजे तक आ जावे, हमारे यहाँ जाने का कोई फिक्स टाइम नहीं होता ........... और वेतन का ऐसा है कि पिछले आपरेटर को तो मैं ............. रू 1800-2000 देता था पर आदमी अच्छा हो तो थोडा बढ़ा भी सकते हैं। पर उसके पास स्वयं का मोबाइल और गाडी जरूर हो।
मैंने पूछा - वो क्यों?
उद्योगपति - भई कभी-कभी कम्प्यूटर पर ज्यादा काम नहीं होता है तब बैंक से संबंधित या अन्य लोकल काम भी उसे देखना पड सकता है। उसे पेट्रोल का पैसा अलग से देंगे।
मैंने पूछा - कुछ और सुविधाएं भी बता सकें तो मैं उसे ठीक से कनविंस कर सकूँगा।
उद्योगपति - हाँ..... उसे हम रविवार को आधे दिन की छुट्टी देंगे।

मैंने कहा - इसके अलावा और कोई कार्य-अपेक्षा होगी?
उद्योगपति - आल राउंडर हो।
मैंने कहा - मतलब आपको कम्प्यूटर आपरेटर नहीं ........बल्कि कम्प्यूटर हम्माल चाहिये?
उद्योगपति - क्या मतलब? (आवाज में थोडा रूखा पन आ गया था)
मैंने कहा - एक अशिक्षित मजदूर भी आजकल कम से कम 150रू रोज कमा लेता है जबकि उसका कोई अन्य इनवेस्टमेंट नहीं होता। आप को अनुभवी, पढ़ा-लिखा भी चाहिए, जो संपूर्ण आफिस का हिसाब-किताब भी देखे, कम्प्यूटर के साथ अन्य कार्य भी देखे, समय भी भरपूर दे, फिर उससे अनजाने में आप एक मोबाइल और गाडी का इनवेस्टमेंट भी करा रहे हैं और वो भी बिना ब्याज का? और फिर आप कह रहें हैं कि उसे आप थोडा बढ़ा कर देंगे। तो इस वेतन में तो कोई मजबूर ही मिल सकेगा।
उद्योगपति - आप ऐसा समझ सकते हैं? मेरे आफिस में दिन में दस-दस आदमी चक्कर लगाते हैं
मैंने कहा - तो फिर उसी में से किसी का चुनाव कर लें।
उद्योगपति - ( व्यंगात्मक तरीके से हंसते हुए ) तो फिर आप बताइए कि कितना वेतन होना चाहिये?
मैंने कहा - आप स्थायी नौकरी देने से तो रहे, ना आप कोई पेंशन या रिटायरमेंट बेनिफिट देंगे। तो फिर वर्तमान तनख्वाह कम से कम दस हजार रूपये तो हो। आजकल आप अपना स्वयं का परिवार रू2000 में चला सकते हैं क्या?
उद्योगपति - अरे यार.......... पेंडसे साहब .......... यो सब तो आप सरकार ने पूछो? आप के पास कोई आदमी हो तो भिजवाना। .......... कहकर उन्होंने फोन रख दिया।

एक नौजवान व्यक्ति जो ग्रेजुएट हो और कम्प्यूटर प्रशिक्षण के लिये उसने कोई पॉँच-पच्चीस हजार खर्च किये हों। अपनी जिंदगी का एक महत्वपूर्ण हिस्सा वो इस प्रकार से आपको दे देगा। तो अपेक्षा भी रखेगा। खैर उस उद्योगपति को आज तक उचित व्यक्ति की तलाश है।
क्या भविष्य में उस उद्योगपति को कोई कम्प्यूटर हम्माल मिल सकेगा?

2 comments:

Anonymous said...

samay ki majboori hai
log aaj pilet banane keliye 19, 20 lakh kharch kar rahe hai
ganimat hai ki ye ratlaamiyon se bache hue hain varnaa inki tankhwah ek driver jitni hogi
aur kiye gaye kharch par lagne walaa byaaj inke baap dadaon ki sampatti bikne ke baad bbhi chuktaa nahi kiya jaa sakega

Anonymous said...

this is really dispointed
for a gradute engineer incomputer science or any other students who does the any course of computer language
aaj logo ko lagta hai ke computer par kaam karan aasan hai koi bada kaam nahi hai

today 16000 rs/month se kam slaray par koi bhi engg graduate or computer gradute jisane langugae sikhi ho kaam nahi karega

kyonki usane jo kuch bhi sikha hai usaki value isse kam nahi hai


thanks sir aapane mere blog par comment kara thanks for it

me bhi ratlam se juda hua hu meri bhua and uncle vaha rahte hai

currently BE(com.sc) kar raha hu
and abhi final year me hu


nice to meet u sir